Nigohi Bhagat Singh

 निगोही :-

            शहीद ए आजम भगत सिंह की प्रतिमा 

एक दशक बाद मिला शहीद ए आजम भगत सिंह की प्रतिमा को सम्मान


हमजापुर चौराहा पर प्रतिमा लगने के बाद युवाओं व निगोही कि जनता खुश





निगोही (शाहजहांपुर) - युवाओं के प्रेरणादायक गरम दल के क्रांतिकारी शहीद ए आजम भगत सिंह की प्रतिमा एक दशक बीत जाने के व एक लंबी लड़ाई लड़ने के बाद स्थान मिल गया । निगोही की जनता के लोगों के बीच हर्ष का विषय बना हुआ । क्या क्रांतिकारियों के प्रतिमा लगने के लिए भी सरकार को सोच विचार करना पड़ता है । यदि कोई क्रांतिकारियों की प्रतिमा लगा भी देता तो सरकार शासन प्रशासन से परमिशन मांगता था ।


भारत में आजादी के अब तक कई दशक बीत गए, लेकिन भारत के अंदर अब तक क्रांतिकारियों की मूर्ति लगवाने या चौराहे चौक बनवाने के लिए के लिए राष्ट्रभक्ति विचार धारा की सत्ता ही होना जरूरी है । क्योंकि यदि भारत के अंदर युवा अपनी प्रेरणादायक क्रांतिकारियों के विचार या भावनाएं रखे तो तो उनपर संप्रदाय शासन सत्ता प्रशासन उल्लंघन का उनके ऊपर आरोप लगाकर मुकदमे लगा दिए जाते थे। उनकी भावनाओं के साथ ठेस पहुंचाई जाती है | 


निगोही हमजापुर चौराहे पर शहीद ए आजम भगत सिंह की प्रतिमा को सोमवार को रख दिया गया ।  जिसके बाद क्षेत्र में एक चर्चा का विषय बना हुआ है ।  23 जनवरी 2013 को युवाओं व सामाजिक संगठनों के लोगों के द्वारा भगत सिंह की प्रतिमा को रख दिया गया था । मूर्ति लगने के बाद दर्जनों स्कूलों के बच्चों ने आकर मूर्ति भारत पुष्प अर्पण करें एक अनुभूति व्यक्ति की सैकड़ों युवाओं ने मिलकर हमजापर चौराहे पर देशभक्ति के गीतों के साथ माहौल बदल कर रख दिया । जिसके बाद स्थानीय तत्काल के विधायक ने प्रतिमा को रखने का विरोध किया था । प्रतिमा लगने पर क्षेत्र की जनत बहुत खुश थी । वहीं दूसरी तरफ प्रशासन तानाशाही अंग्रेजी हुकूमत को याद दिलने ले लिए । युवाओं व कार्यक्रम के आयोजकों के ऊपर कठोर कार्रवाई करने का षड्यंत्र रच रहा था । 


शहीद-ए-आजम भगत सिंह पर पुष्प अर्पित कर माला चढ़ाकर मूर्ति लगाने का स्वागत किया | लेकीन प्रशासन ने लाठीचार्ज करते हुए तानाशाही से उस प्रतिमा को जबरन उखाड़ कर निगोही थाने की माल गोदाम में रखवा दिया गया | दर्जनों युवा घायल हुए, दर्जनों राष्ट्रभक्ति में विचारधारा रखने वाले लोगों को फर्जी मुकदमे लगवा कर जेल भेजा । ऐसा लग रहा था कि पुलिस प्रशासन किसी व्यक्ति या राजनैतिक दल के दवाब में काम कर रहा हो जिस पर प्रशासन इतनी कठोर कार्रवाई करने को बेबस नजर आ रहा था ।


23 जनवरी 2013 में क्षेत्र के सैकड़ों युवाओं और भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के कार्य कर्ताओं के द्वारा हमजापुर चौराहे निगोही पर शहीद ए आजम भगत सिंह की प्रतिमा को रखा गया था | जिसके बाद निगोही में युवाओं का मन खिल उठा युवाओं ने हमजापुर चौराहे पर डीजे लगाकर फूलों की वर्षा करने के बाद तिरंगे तिरंगा लहराते हुए देशभक्ति गीतों के साथ माहौल बदल दिया । कुछ नेताओं ने आकर शहीदे आजम भगत सिंह की मूर्ति पर पुष्प माला चढ़ाकर फोटो भी खिंचाई क्षेत्र के दर्जनों स्कूलों ने प्रभातफेरी निकालकर बच्चों ने मूर्ति प्रति श्रद्धा सुमन फूल चढ़ाकर, देशभक्ति नारों के साथ देशभक्ति का वातावरण बदल दिया था | लेकिन उस समय प्रशासन की मानसिकता ने अंग्रेजों कि हुकूमत को याद दिला दिया | पुलिस ने युवाओं पर मूर्ति हटाने का दबाव बनाया | जिसके बाद युवाओं का मन विचलित हो गया । उस समय ऐसा लगा कि प्रशासन के मन में राष्ट्रभक्ति मर गई हो शहीद भगत सिंह की मूर्ति लगाने पर मानो देश में राजद्रोह की घटना को अंजाम दे डाला हो | लेकिन शासन प्रशासन यह सब बर्दाश्त नहीं हुआ जिसके बाद पुलिस ने युवाओं पर लाठीचार्ज शुरू कर दिया | दर्जनों युवाओं के चोट आई घायल हुए भारत स्वाभिमान के उस समय के मंडल प्रभारी असित पाठक भी समर्थन पर पहुंचे पुलिस ने उन्हें भी नहीं छोड़ा, मनोज तिवारी भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला महामंत्री का लाठीचार्ज के दौरान हाथ टूट गया | उस समय शासन प्रशासन का मन देशभक्ति के प्रति रति भरी भी नहीं पिघला इसके बाद पुलिस ने 14 नाम दर्ज तीन सौ अज्ञात के खिलाफ फर्जी मुकदमा दर्ज किया कुछ लोगों को पुलिस ने तुरंत गिरफ्तार कर 5 लोगों को उठाकर जेल भेज दिया    

     दिल से निकलेगी न मरकर भी वतन की उलफत।
         मेरी मिट्‌टी से भी खुशबू-ए वतन आएगी ।।

भारत स्वाभिमान ट्रस्ट जिला प्रभारी मनोज तिवारी ने फोन पर बताया कि वर्तमान समय में राष्ट्र विचार व शहीदों के सम्मान रखने वाली सरकार है । जिसके चलते शहीदे आजम भगत सिंह की प्रतिमा को पुनः स्थापित कर सम्मान दिया है उसके लिए अभिभूत हूं । और वर्तमान विधायक सलोना कुशवाहा व सरकार को धन्यवाद देता हूं ।


राजीव वर्मा भाजपा नेता बताया कि वर्तमान विधायिका जी व सरकार ने निगोही में शहीदे आजम भगत सिंह की प्रतिमा को पुनः स्थापित कर उनका सम्मान स्वाभिमान बरकरार रखा है । वर्तमान सरकार राष्ट्रीय विचारधारा की सरकार है । शहीद भगत सिंह युवाओं के आदर्श हैं ।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें